Ladka Bhau Yojana Online Apply Form। Registration Link। महाराष्ट्र लाडका भाऊ योजना 2024

Ladka Bhau Yojana Online Apply Form- राज्य सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत राज्य के सभी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार परीक्षण के साथ-साथ वित्तीय सहायता भी दी जाएगी। राज्य सरकार सभी युवाओं को प्रति माह 10,000 रुपये बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी। माझा लड़का भाऊ योजना के माध्यम से महाराष्ट्र राज्य सरकार प्रशिक्षण के दौरान आगे की पढ़ाई करने के इच्छुक युवाओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। जिससे सभी युवा छात्रों को रोजगार प्राप्त करने के लिए सक्षम बनाया जा सके और स्वरोजगार करने हेतु प्रेरित किया जा सके।

माज़ा लड़का भाऊ योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण सीखकर, उस कौशल प्रशिक्षण के आधार पर कहीं भी नौकरी प्राप्त की जा सकती है और सरकार का दावा है कि इस योजना को शुरू करने के लिए 6000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

Ladka Bhau Yojana Online Apply Form

मेरे प्यारे भाई, योजना को लागू करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर “न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन” का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। अब पंजीकरण फॉर्म में आवश्यकतानुसार अपना नाम, पता और आयु समूह दर्ज करें। फॉर्म में मांगे गए जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, शिक्षा प्रमाण पत्र आदि भी अपलोड करें। मैंने आपको अपने लेखों में इन दस्तावेज़ों की एक सूची दी है। अब सभी दस्तावेज़ अपलोड करने और सब कुछ भरने के बाद आपको पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।

लेकिन सबसे पहले इस योजना के लिए आवेदन पोर्टल/मोबाइल ऐप/सेतु सुविधा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन भरा जा सकता है। जो महिलाएं ऑनलाइन आवेदन भरने में सक्षम नहीं हैं, उनके लिए आवेदन भरने की सुविधा पंचायती राज/बाल विकास परियोजना अधिकारियों के पर्चे (नागरिक/ग्रामीण/जनजातीय)/ग्राम पंचायत/वार्ड/सेतु सुविधा केंद्र पर उपलब्ध होगी। सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद, लेकिन अपात्रता को लेकर हुई जांच के बाद सरकारी फैसले में बताया गया है कि सितंबर के पहले सप्ताह में पैसा लाभार्थी महिलाओं के बैंक में जमा कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री माझी लड़का भाऊ योजना का फॉर्म कैसे भरें

लेकिन इस योजना के लिए प्रथम आवेदन सुविधा/मोबाइल ऐप/सेतु केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन भरा जा सकता है। जो महिलाएं आवेदन पत्र भरने में सक्षम नहीं हैं, उनके लिए केंद्र पर पंचायती राज/बाल विकास परियोजना (नागरिक/ग्रामीण/आदिवासी)/ग्राम पंचायत/वार्ड/सेतु सुविधाएं उपलब्ध हैं। सभी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद अयोग्यता के पहलू की जांच के बाद सितंबर के अंतिम सप्ताह में लाभार्थी महिला बैंक में पैसा जमा कर दिया जाएगा।

बालक भाऊ योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • ईमेल आईडी
  • शैक्षणिक योग्यता के लिए उत्तीर्ण कक्षा की मार्कशीट
  • पन्नों का प्रमाण
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ
  • लड़का भाऊ योजना के लिए आवेदन।

Ladka Bhau Yojana Online Form PDF Download

महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित मुख्यमंत्री माझा लड़का भाऊ योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार नीचे दी गई दिशा पर ध्यान दें।

  • सबसे पहले मुख्यमंत्री बालक भाऊ योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं, वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए “आवेदन पत्र” ऑनलाइन फॉर्म पीडीएफ के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने लाडका भाऊ योजना (ऑनलाइन फॉर्म पीडीएफ) फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में ओपन होगा।
  • आप यहां डाउनलोड पर क्लिक करके बालक भाऊ योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस तरह से आप बच्चा भाऊ योजना ऑनलाइन फॉर्म पीडीएफ/फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।
DepartmentMukhyamantri Majhi Ladka Bhau
Start Form Dateअभी करे। Not Now
Majhi Ladki Bahin Form PDFClick Here
Letest NewsSarkarijobshelp.In

8 thoughts on “Ladka Bhau Yojana Online Apply Form। Registration Link। महाराष्ट्र लाडका भाऊ योजना 2024”

Leave a Comment

whatsapp Icon
Join Our Whatsapp Group